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Apne blog post ko google search me kaise laye ? google search index tricks for blog post

 आज हम जानेंगे कि Apne blog post ko google search me kaise laye ?  ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर हिंदी में रैंक कैसे करें? और Blog Post को Google के पहले पेज पर कैसे लाये।

google search index tricks for blog post

देखिए, आज जितने भी ब्लॉगर और वेबसाइट के मालिक हैं, वे चाहते हैं कि उनके लेख गूगल के पहले पेज के टॉप 10 रिजल्ट में सबसे ऊपर आएं, ताकि उन्हें भी गूगल की तरफ से पूरा ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिले।

लेकिन इन सब में सबसे अच्छा है गूगल। यहां से ऑर्गेनिक ट्रैफिक पाने के लिए आपको अपने ब्लॉग और ब्लॉग आर्टिकल्स को google के पहले पेज पर रैंक करना होगा।



सभी इंटरनेट यूजर्स जब भी गूगल पर कोई कीवर्ड डालकर अपनी कोई भी क्वेरी सर्च करते हैं तो उनके सामने दिखाई जा रही पहली, दूसरी और तीसरी रैंक वाली वेबसाइट पर उसके बाद पहले पेज पर रैंक करने पर ज्यादा क्लिक करते हैं ,हो रहे ब्लॉग और वेबसाइट पर।


ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो दूसरे, तीसरे और चौथे google पेज पर विजिट करेंगे, वैसे भी google का algorithm कितना स्मार्ट है कि वह अपने यूजर के सर्च इंटेंट को समझता है और उनके अनुसार पहले पेज पर केवल टॉप क्वालिटी आर्टिकल ही उन्हें देखता है।


तो अगर आप भी ब्लॉग्गिंग में सफ़ल होना चाहते है तो आपको Google के पहले पेज पर रैंक करना होगा क्योंकि आप कितनी देर तक अकेले मेहनत करेंगे, Google को भी कुछ काम करने दें।


गूगल एक ऐसी मशीन है जहां से आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर पूरा ऑर्गेनिक ट्रैफिक ले सकते हैं, बस इतनी मेहनत है कि गूगल आपसे क्या चाहता है? Google की रैंकिंग, अनुक्रमण एल्गोरिथम क्या है? और Google क्या नया अपडेट लेकर आया है, उस पर ध्यान देना होगा /


आइए जानते हैं Blog Post KO Google Me Rank kaise Kare? और हमें अपने ब्लॉग आर्टिकल को google के पहले पेज पर रैंक कराने के लिए क्या करना चाहिए:-


ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करे?

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अपने ब्लॉग को Google में कैसे रैंक करें? हिंदी ब्लॉग को रैंक कैसे करें? और क्या ब्लॉग Google की पहली रैंक में आ सकता है?


तो ब्लॉग आर्टिकल को google के पहले पेज पर लाने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा, अगर आप नीचे दी गई सभी बातों पर विश्वास करते हैं और उनका पालन करते हैं, तो आपके लेख भी बहुत जल्द google में रैंक करेंगे।

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माइक्रो Niche पर काम

अगर आप शुरू से ही Micro Niche पर काम करेंगे तो आपको अपने Blog की रैंकिंग के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।


क्योंकि Google खुद Micro Niche Blog को बहुत जल्दी और अच्छी तरह से बढ़ावा देता है, साथ ही इस तरह की जगह में बहुत कम प्रतिस्पर्धा होती है।



एक माइक्रो Niche ब्लॉग बनाने से आपको जल्दी सफलता मिलती है और आपके ब्लॉग में Google रैंकिंग प्राप्त होती है।


गुणवत्ता लेख

Google गुणवत्ता और प्रासंगिक लेखों को पहली प्राथमिकता देता है क्योंकि Google एक ऐसा खोज इंजन है जिसका करोड़ों-अरबों का व्यवसाय आज केवल इसलिए चलता है क्योंकि 90% इंटरनेट उपयोगकर्ता Google का उपयोग करते हैं।


इंटरनेट यूजर्स गूगल पर भरोसा करते हैं कि गूगल में सर्च करने पर उन्हें अपनी क्वेरी का सही और सटीक जवाब जल्दी मिल जाएगा। और उनका विश्वास बनाए रखने के लिए गूगल अपने यूजर एक्सपीरियंस का भी खास ख्याल रखता है।


अगर आप भी Google की सर्वोच्च प्राथमिकता सूची में आना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग को एक गुणवत्तापूर्ण ब्लॉग बनाना होगा और उसमें गुणवत्ता और उपयोगी लेख प्रकाशित करने होंगे।


लेकिन एक गुणवत्ता वाला लेख क्या है? इसे कैसे लिखें? जरा समझिए:-


खोज आशय

अगर आप अपने ब्लॉग में क्वालिटी आर्टिकल पब्लिश करना चाहते हैं तो आपको अपने यूजर के सर्च इंटेंट को समझना होगा।


जैसा कि Google अपने यूजर के कीवर्ड्स से समझता है कि यूजर क्या सर्च करना चाहता है? इसी तरह आप जिस कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे हैं, उस पर फोकस करके आपको यह भी समझना होगा कि यूजर इन कीवर्ड्स से कौन सी जानकारी जानना चाहता है और उससे संबंधित है और क्या ऐसी कोई जानकारी है जो उसके काम आएगी।


इन संक्षेप में आपको अपने उपयोगकर्ता के खोज इरादे को पूरी तरह से संतुष्ट करना होगा।


छवियों का प्रयोग करें

कहा जाता है कि एक इमेज 100 शब्दों के बराबर होती है और आपके यूजर की दिलचस्पी भी बढ़ जाती है, एक आर्टिकल जिसमें सिर्फ टेक्स्ट और सिर्फ टेक्स्ट लिखा होता है और एक आर्टिकल जिसमें टेक्स्ट के साथ-साथ एक ही विषय से संबंधित इमेज भी लगाई जानी चाहिए। . आप कौन सा पढ़ना चाहेंगे?


छवियों के साथ बेशक लिखित लेख। तो अपने लेखों के लिए भी ऐसा ही करें, SEO freindly Images का उपयोग करें और अपने लेख को एक गुणवत्तापूर्ण लेख बनाएं।

छोटा पैराग्राफ

जब आप कोई लेख लिखें तो सभी जानकारी को छोटे-छोटे पैराग्राफ में लिखें ताकि पाठक को आसानी हो और वह बोर न हो। एक पैराग्राफ की लंबाई सही रखने के लिए आपको उसमें 2-3 लाइन या 4-5 वाक्य रखने चाहिए।


उद्धरण में समझें: यदि आपको एक ही बार में बहुत सारे काम दिए जाते हैं, तो आप भी डर जाएंगे या उस काम को करने की सोचेंगे, अगर आपको कदम दर कदम कुछ करने के लिए कहा जाता है, तो आप इसे बहुत खुशी से करते रहेंगे और कुछ समय बाद आप उस काम को भी पूरा कर लेंगे।


आसान भाषा (परिचित)

Blogging में हमेशा ऐसी भाषा का प्रयोग करें जैसे कोई आपके सामने बैठा हो और आप उसे उस विषय के बारे में समझा रहे हों या उस विषय पर बात कर रहे हों।


अगर आप किताबों की भाषा या सैद्धान्तिक भाषा का प्रयोग करते हैं तो जैसे आजकल लोग किताब खोलते ही सो जाते हैं, आपका ब्लॉग पढ़ते-पढ़ते भाग जाते हैं।


सही सूचना

भरोसा बहुत बड़ी चीज है भाई अगर आपने एक बार भरोसा खो दिया है तो वो इंसान कभी आप पर भरोसा नहीं करेगा और ना ही आपके परिचितों को करने देगा। इसलिए जितना आप जानते हैं उतना ही लिखें और अगर नहीं जानते हैं तो पहले जानकारी लें और फिर लिखें।


लेकिन अपने यूजर को हमेशा सही जानकारी दें, अगर आपके आर्टिकल में कुछ हिस्ट्री फैक्ट्स और फ्यूगर हैं, तो उन्हें भी जरूर इस्तेमाल करें क्योंकि इससे विश्वास पैदा होता है।


पूरी जानकारी

कुछ लोग सब कुछ जानते हैं, सही जानते हैं और आश्चर्यजनक रूप से जानते हैं, लेकिन वे नहीं बताते हैं, वे आधी जानकारी देंगे और आधे से अधिक छिपा देंगे, ऐसे में आपके दर्शक भी बुद्धिमान हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि वे पूर्ण नहीं हो रहे हैं आप से समर्थन और न ही आप उनके हैं। विश्वास जीतेंगे।


इसलिए आपके पास जो भी आला है उसके बारे में पूरी और सही जानकारी दें, जितना आप जानते हैं और वह सब जो आपके उपयोगकर्ता के लिए आवश्यक है।

Hindi Quote:- सोचिये अगर डॉक्टर में आपके इलाज की कमी है या शिक्षक आपको ठीक से नहीं पढ़ाते हैं तो क्या आप उन पर फिर से भरोसा करेंगे। नहीं, आप वहीं जाएंगे जहां आपको पूरा और सही इलाज मिलेगा या आप उसी शिक्षक से पढ़ेंगे जो आपकी सभी अवधारणाओं को अच्छी तरह से साफ करता है और पढ़ाता है। यह ऐसा ही है।


निष्कर्ष लिखें

अंत में, सब ठीक है, आपने यह सुना होगा, जब भी आप कोई लेख लिखें, तो उसका निष्कर्ष लिखना न भूलें। इसलिए अपने निष्कर्षों में उनकी वापसी या किसी भी कॉल टू एक्शन का नियंत्रण भी दें।

Hindi Quote:- सोचिये अगर डॉक्टर में आपके इलाज की कमी है या शिक्षक आपको ठीक से नहीं पढ़ाते हैं तो क्या आप उन पर फिर से भरोसा करेंगे। नहीं, आप वहीं जाएंगे जहां आपको पूरा और सही इलाज मिलेगा या आप उसी शिक्षक से पढ़ेंगे जो आपकी सभी अवधारणाओं को अच्छी तरह से साफ करता है और पढ़ाता है। यह ऐसा ही है।

 सापेक्ष सहायक लेख

वैसे तो यह मेरे द्वारा किया गया एक बहुत ही मजबूत अनुभव है, लेकिन जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि आज मैं आपको अपने Google में रैंक करने के लिए सभी रणनीतियां बताऊंगा, इसलिए मैं आपको बता रहा हूं।


देखिए, जब भी आप अपने ब्लॉग आर्टिकल के लिए कोई भी कीवर्ड रिसर्च करते हैं, तो उसके साथ अन्य कीवर्ड भी लिखें, कम से कम दो से चार अगर आप google में पहले पेज पर पहली रैंकिंग प्राप्त करना चाहते हैं और लंबे समय तक एक ही रहना चाहते हैं।

तो आपको अपना मुख्य लेख लिखना है जिसे आप Google में रैंक करना चाहते हैं, इसके साथ ही आपको 3-4 और लेख लिखने होंगे जो आपके मुख्य लेख का समर्थन करेंगे।


और इन रिलेटिव सपोर्टिंग आर्टिकल्स को मुख्य आर्टिकल के साथ इंटरनल लिंकिंग ठीक से करनी होती है।


अपने मुख्य लेख को Google पर क्रॉल करते समय यह समझा जाएगा कि उपयोगकर्ता को आपके लेख में बाकी ब्लॉग की तुलना में अधिक से अधिक जानकारी मिल रही है।


इसे एक उद्धरण के रूप में लें: - मेरे पास एक कीवर्ड है, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए। यह मेरा मुख्य लेख है, अब मैंने चार और लेख लिखे

उपयोगकर्ता जुड़ाव

आपके ब्लॉग में जितनी ज्यादा यूजर एंगेजमेंट होगी उतनी ही ज्यादा आपके ब्लॉग आर्टिकल को Google SERP में रैंकिंग मिलेगी।


अब भाई गूगल को कैसे पता चलेगा कि यूजर आपके ब्लॉग के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहा है, उसे आपका ब्लॉग बहुत पसंद आया या फिर कुछ ऐसे सिग्नल होंगे जिनसे गूगल एनालाइज कर सकता है कि आपके ब्लॉग में यूजर का जुड़ाव अच्छा है।


आइए समझते हैं :-


समय

यूजर आपके ब्लॉग को कितना और कितने समय से पढ़ रहा है, यह बताता है कि आपने अपना ब्लॉग अच्छे से लिखा है या नहीं।


अगर यूजर किसी भी तरह से आपके ब्लॉग पर आया और यूज करना छोड़ दिया तो इससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट बढ़ जाता है और बोनस रेट बढ़ने से google SERP में आपकी रैंकिंग नीचे चली जाती है।


सामाजिक संकेत

यदि आपके ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर रहे हैं, तो समझ में आता है कि दिवाली आ गई है। मतलब आपने गूगल का दिल जीत लिया है अब आपको ब्लॉग को रैंक करना है।


Google अपनी SERP रैंकिंग में सामाजिक संकेतों को बहुत महत्व देता है।


टिप्पणी

अगर आपके दर्शक आपके ब्लॉग पर अच्छे कमेंट कर रहे हैं तो यह भी एक अच्छा संकेत है।


पृष्ठ दृश्य

पृष्ठ दृश्य में सुधार करें, इससे रैंकिंग भी बढ़ती है और खाते में पैसा भी। मतलब जब कोई यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट पर आता है और उस आर्टिकल के साथ अगर वह आपके ब्लॉग की अन्य आर्टक्लिज भी पढ़ता है तो इससे रैंकिंग और एडसेंस की कमाई दोनों बढ़ जाती है।


Pages view बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग में इंटरनल लिंकिंग अच्छे से करें।

Blogger Meaning in Hindi:- एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें?

Blog में User Engagement बढ़ाने के लिए क्या करें?

जैसा कि हमने ऊपर बात की, आपके ब्लॉग में यूजर एंगेजमेंट भी आपकी ब्लॉग रैंकिंग के लिए जिम्मेदार है, तो अब सवाल यह होना चाहिए कि यूजर एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए क्या किया जाए?


पहले 100 शब्द

ब्लॉग के पहले पैराग्राफ के 100 शब्द तय करते हैं कि यूजर आपके ब्लॉग आर्टिकल को पूरा पढ़ेगा या नहीं। आपको अपने ब्लॉग आर्टिकल के शुरुआत में कुछ एंगेजिंग करना है, जिससे यूजर के मन में पूरा आर्टिकल पढ़ने की उत्सुकता जाग्रत हो जाए।



सभी पोस्ट को सब हेडिंग में विभाजित करें जैसे हमने ऊपर बात की, आपको अपने ब्लॉग को छोटे-छोटे पैराग्राफों में बांटना है, उसी तरह आपको अपने मुख्य लेखों को भी सब हेडिंग में बांटना है, ताकि आपका यूजर आसानी से ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ सके।


सभ्य फ़ॉन्ट का प्रयोग करें

कुछ लोग अपने ब्लॉग लेखों में बहुत ही अजीब फोंट का उपयोग करते हैं, इससे आपके उपयोगकर्ता को लेख पढ़ने में बहुत बुरा अनुभव होता है और फ़ॉन्ट के कारण भी लोग आपके ब्लॉग को छोड़ सकते हैं।


इसलिए अपने ब्लॉग में या तो आप डिफॉल्ट फॉन्ट का इस्तेमाल करते हैं या फिर कोई अच्छा फॉन्ट इस्तेमाल करते हैं जो अच्छा हो।


ब्लॉग डिजाइन

ब्लॉग डिज़ाइन बहुत मायने रखता है, आप मुझे बताएं कि काली पीली पट्टी के ऊपर और नीचे बिखरे हुए विगेट्स और उपयोगकर्ता पर कहीं भी फैले हुए मेनू के साथ वेबसाइट का क्या प्रभाव होगा।


जब तक आप एक पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट नहीं बनाते, आपके उपयोगकर्ताओं के लिए आप पर भरोसा करना मुश्किल होगा और जब कोई भरोसा नहीं है तो वे आपसे उस ज्ञान को क्यों लेंगे।


ब्लॉग डिज़ाइन के लिए आपको बस एक अच्छी थीम लेनी होती है और इस थीम में सभी विकल्प होते हैं, जिन्हें आप Customize करके एक बहुत ही प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।


कई लोकप्रिय ब्लॉगर्स समीक्षा द्वारा प्रयुक्त सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस थीम | स्थापित करें और अनुकूलित करें


ब्रांड रंग बनाएं

अगर आप लंबे समय तक अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉग का ब्रांड रंग बनाएं, मेरे ब्लॉग के नीले और नारंगी जैसे कम से कम दो रंगों से एक ब्रांड रंग बनाएं, यह आपके ब्लॉग की भी ब्रांडिंग होगी आपके उपयोगकर्ता अनुभव के रूप में। अच्छा होगा।


संबंधित या लोकप्रिय पोस्ट विजेट का प्रयोग करें

ब्लॉग के साइड बार में यदि आप संबंधित लेखों की सूची विजेट बनाएंगे या लोकप्रिय पोस्ट के सूची विजेट की सहायता से, तो उपयोगकर्ता आपके उन ब्लॉगों को भी पढ़ सकते हैं, इससे पृष्ठ दृश्य बढ़ जाते हैं।


GIF या वीडियो का उपयोग करें

एक ब्लॉग लेख में GIF और वीडियो जोड़ने का लाभ यह है कि यह आपके ब्लॉग के पढ़ने के समय को बढ़ाता है, जो कि Google रैंकिंग के लिए एक बहुत ही सकारात्मक संकेत है।


केवल अपने ब्लॉग से संबंधित GIF और वीडियो जोड़ें।


सोशल मीडिया शेयर बटन जोड़ें

अपने ब्लॉग में सोशल मीडिया शेयर बटन लगाना न भूलें, ताकि अगर आपके यूजर को ब्लॉग पसंद आए तो आप उसे आसानी से किसी भी सोशल मीडिया में शेयर कर सकें।


प्रतिद्वन्द्वी का विश्लेषण

आप ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं blog post ko Google Me Rank kaise Kare? इसके लिए आपको अपने प्रतियोगी को देखना होगा कि जिस कीवर्ड पर आप लेख लिख रहे हैं या जिस ब्लॉग पोस्ट से आप रैंक करना चाहते हैं, वह उस लेख की प्रतियोगिता है।


Google में जिस article को रैंक किया जा रहा है उसका आपको पूरा विश्लेषण करना है कि वह article :-


यह कितने कीवर्ड में लिखा गया है?

कितनी छवियों का उपयोग किया जाता है?

कोई वीडियो या GIF काम का है या नहीं।

कितने बैकलिंक्स बने हैं और कहाँ से

कौन से कीवर्ड उस आर्टिकल को रैंक कर रहे हैं

इसके लिए आप इस टूल का इस्तेमाल करें अब 2022 तक फ्री ट्रेल लें।


विश्लेषण करने के बाद, आपको उनसे बेहतर लिखना है और आपको उनसे बेहतर लेख बनाना है।


वेबसाइट स्पीड

वेबसाइट की स्पीड से आपकी रैंकिंग नहीं बढ़ती लेकिन हाँ! यह निश्चित रूप से कम हो जाता है क्योंकि यदि आपका उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर क्लिक करता है और उस पृष्ठ को खोलने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो अक्सर उपयोगकर्ता वापस उछालता है और दूसरी वेबसाइट पर जाता है।


गूगल की नजर में कौन सा खराब सिग्नल है, इसे कहते हैं पोगोस्टिकिंग लर्न पोगो-स्टिकिंग क्या है? रैंकिंग कैसे प्रभावित करती है?


इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग की रैंकिंग को मेंटेन करना चाहते हैं और अपने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अपने ब्लॉग की स्पीड बढ़ा दें।


वेबसाइट स्वास्थ्य

वेबसाइट स्वास्थ्य का तात्पर्य आपके ब्लॉग/वेबसाइट के स्पैम स्कोर से है। कभी-कभी आपके ब्लॉग में बहुत सारे स्पैमी बैकलिंक्स बन जाते हैं, जिससे आपके वेबिस्ट का स्पैम स्कोर बहुत बढ़ जाता है, आपको अपनी वेबसाइट के स्पैम स्कोर को कम करना पड़ता है।


साथ ही अपने ब्लॉग के तकनीकी SEO पर भी ध्यान दें।


मोबाइल उत्तरदायी ब्लॉग

दुनिया भर में मोबाइल इंटरनेट के उपयोग को बढ़ाने के बाद, Google मोबाइल उत्तरदायी ब्लॉग को भी बढ़ावा देता है, यदि आप अपने ब्लॉग को रैंक करना चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका ब्लॉग मोबाइल उत्तरदायी और उपयोगकर्ता के अनुकूल है।


ब्लॉग को मोबाइल रिस्पॉन्सिव बनाने के लिए आप इस थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं:-


ब्लॉग का शीर्षक

अक्सर लोग गुणवत्तापूर्ण लेख लिखते हैं लेकिन अपने ब्लॉग का शीर्षक बहुत सरल रखते हैं, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है, ब्लॉग का शीर्षक आपके ब्लॉग की ऑर्गेनिक सर्च CTR और google SERP रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करता है।


आपको अपने ब्लॉग का टाइटल ऐसा बनाना है कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक आयें, जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पोस्ट पर क्लिक करेंगे, आपके ब्लॉग की रैंकिंग उतनी ही अच्छी होगी और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

मेटा विवरण

जैसे हमने ऊपर बात की, आपके ब्लॉग का मेटा डिस्क्रिप्शन भी ब्लॉग टाइटल के अधिक क्लिक और रैंकिंग में बहुत मायने रखता है। उपयोगकर्ता को खोज इंजन के परिणाम पृष्ठ को स्वयं देखने की अनुमति देता है।


लेखक बॉक्स बनाये

आप इस लेख के नीचे मेरा लेखक बॉक्स देख सकते हैं, मानो या न मानो, इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग में फर्क पड़ता है क्योंकि यह Google E-A-T को बढ़ाता है जिसका अर्थ है अधिकार और भरोसेमंदता।


बनाय क्वालिटी बैकलिंक्स

बैकलिंक्स बनाना आपके ब्लॉग के ऑफ-पेज एसईओ में आता है, कम करें लेकिन क्वालिटी बैकलिंक्स बनाएं।


Google क्वालिटी बैकलिंक्स को बहुत महत्व देता है। यहाँ Back links का अर्थ बताता है कि Blog आपके article को कितना बड़ा अधिकार मानता है, इसलिए आपको अपने Blog के लिए केवल Quality Backlinks ही बनाने होंगे।

ब्लॉग एसईओ देखभाल

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है, यह तीन तरह का होता है Off-Page SEO, On-Page SEO और Technical SEO। SEO सबसे अच्छी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग आर्टिकल को Google के पहले पेज पर और पहले नंबर पर रैंक कर सकते हैं।


SEO Google के क्रॉलर को आपकी प्रकाशित सामग्री को अनुक्रमण और रैंकिंग में आसानी से क्रॉल करने में मदद करता है।

सोशल मीडिया मी शेयर करे

ब्लॉग पोस्ट को गूगल मी रैंक कैसे करे? सबसे अच्छा उत्तर यह है कि आप अपने ब्लॉग में गुणवत्तापूर्ण लेख प्रकाशित करें और इसे सोशल मीडिया पर साझा करें? जिससे जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा और लोग आपके ब्लॉग आर्टिकल को पसंद करेंगे तो गूगल भी आपके ब्लॉग पोस्ट को पसंद करेगा।


लेकिन याद रखें, अपने लेख को कहीं भी साझा न करें जहां आप अपने ब्लॉग आला के लिए सही दर्शक होंगे, केवल अपने ब्लॉग लेख को साझा करें।


स्कीमा उपयोग देखभाल

आपने स्कीमा डेटा के बारे में तो सुना ही होगा, अपने ब्लॉग में सही स्कीमा का उपयोग करने से भी आपकी ब्लॉग रैंकिंग और ब्लॉग ट्रैफ़िक बहुत तेज़ी से सुधरता है, क्योंकि स्कीमा Google को आपके ब्लॉग को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है। में और उन्हें रिच रिजल्ट में भी दिखाने के लिए, जो आपके ब्लॉग की रैंकिंग को काफी अच्छे से बढ़ा देता है।


निष्कर्ष- ब्लॉग पोस्ट को गूगल मी रैंक कैसे करे?

आज हमें पता चला कि ब्लॉग पोस्ट को गूगल मी रैंक कैसे करे? ब्लॉग लेखों को Google में कैसे रैंक करें? और ब्लॉग पोस्ट को रैंक कैसे करें? गूगल पर ब्लॉग आर्टिकल को हिंदी में रैंक कैसे करें?


आसान टिप्स हैं कि आप अपने यूजर एक्सपीरियंस का ख्याल रखें, गूगल आपका ख्याल रखेगा। जितने अधिक लोग आपको पसंद करेंगे, उतनी ही अधिक Google आपको रैंक करेगा।


मुझे उम्मीद है कि Google पर ब्लॉग लेख को हिंदी में रैंक करने का यह मेरा तरीका है? ब्लॉग पोस्ट को गूगल मी रैंक कैसे करे? पसंद आया होगा ।


अगर आपको लगता है कि मेन ने आपको कुछ वैल्यू दी है तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके हमें बताएं।

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